पुरुषों के लिए हेयर केयर टिप्स Secrets

Wiki Article



खराब बालों की देखभाल मुश्किल है लेकिन असंभव नहीं। मुश्किल इसलिए कहा जा रहा है क्योंकि यह तुरंत ही परिणाम नहीं देती। इसमें समय लगता है, हो सकता है कि शुरुआत के एक महीने आपको कोई परिणाम ही नजर न आए। लेकिन धीरे- धीरे आपके डैमेज हेयर ठीक होने लगते हैं। इस समय धैर्य सबसे जरूरी मन्त्र है। शैम्पू करते समय बालों पर उसे रगड़ने की बजाय स्कैल्प पर मसाज करें और शैम्पू को अपने आप बालों पर आने दें। बाल धोने के बाद इसे रगड़ें नहीं बल्कि सूती तौलिए या टी- शर्ट में लपेट लें ताकि यह पानी को सोख ले। इसके बाद प्राकृतिक तरीके से हवा में बालों को सूखने दें। गीले बालों में कंघी तो भूल कर भी न करें। हीट हेयर स्टाइलिंग से तौबा कर लेना ही सही है। अगर आपके बाल उलझ जाते हैं तो चौड़े दांत वाली कंघी से ही बालों में कंघी करना सही रहता है। सबसे आखिरी लेकिन जरूरी बात, रात में सोते समय टाइट चोटी बिल्कुल न बनाएं।

वैसे तो पुरुषों की स्किन महिलाओं से अलग होती है. अगर ठीक से ख्याल रखा जाए तो पुरुषों की स्किन ज्यादा समय तक जवां भी रहती है. पुरूषों के स्किन केयर टिप्स बहुत ही आसान होते हैं.

अलग अलग हेयर स्टाइल को बदलने के लिए हम कई प्रकार के हेयर जेल और हेयर हीटिंग का इस्तेमाल करते है। इस सभी के कारण बालों को नुकसान पहुंचता है। पुरुष हेयर केयर टिप्स को फॉलो करके आप बालों में होने वाली सभी प्रकार समस्याओं से बच सकते है।

आपके बाल बहुत झड़ते हैं तो इसका मतलब ही है आप हेयर डैमेज के शिकार हैं। हो सकता है कि आपको इसे स्वीकारने में समय लग रहा हो लेकिन यही सच है। कंघी करते हुए, नहाते हुए आपके आस- पास बालों का ढेर लग जाता है। सुबह के समय जब घर में झाड़ू लग रहा होता है तो कूड़े के साथ आपके ढेर सारे बाल भी होते more info हैं।

ये भी पढ़ें: कच्चा या पका स्प्राउट्स: पेट के लिए कौन है ज्यादा फायदेमंद और क्या है इसके खाने का सही तरीका

अगर आप मूंछें या दाढ़ी रखते हैं, तो यह जरूरी है कि आप इसे नियमित रूप से ट्रिम करें। आपको अपने चेहरे के बालों को संवारने की भी जरुरत है, ताकि उसमें पसीना और गंदगी जमा न हो पाए। यह गर्मियों में अधिक आवश्यक है।

नारियल के तेल में आप शहद मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। शहद में मौजूद अल्फा हाइड्रोक्सी एसिड बालों की लोच बनाये रखता है और क्षतिग्रस्त बालों को ठीक करता है। (और पढ़ें - बाल सीधे कैसे करे)

आपने अपने बालों पर रंग तो लगा लिया लेकिन यह नहीं सोचा कि यह आपके बालों को कितना नुकसान करेगा। अधिकतर रंगों में ब्लीच होता है और इनमें कई केमिकल्स होते हैं, जो आपके बालों के प्राकृतिक रंग को दूर करते हैं। क्लोरिन आपके बालों से नमी को दूर करके आपके बालों को रुखा और टूटने के लिए तैयार कर देता है। इसी तरह सही पीएच संतुलन वाले शैम्पू और कंडीशनर का प्रयोग न करने से भी बालों का केमिकल डैमेज होता है।

इससे शरीर से विषाक्त पदार्थ निकालता है.आपकी त्वचा अंदर से हेल्दी होती है.आपको नेचुरल ग्लो मिलता है.

तो चलिए जानते हैं ऐसी एक्सरसाइज के बारे में जिन्हें करने से कम हो जाएगा आपका साइड फैट

यदि आप अपने बालों में कोई भी प्रकार का हेयर प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते है तो यह आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकता है। सबसे पहले आपको अपने बालों के टाइप को जानना बहुत जरूरी है कि आपके बाल सीधे, घुंघराले, लहरदार, पतले या ड्राई है। उसके बाद ही आप शैंपू, कंडीशनर और हेयर ऑइल आदि को चुनें।

डिजिटल कवर्सश्रीनिवास बेलमकोंडासिद्धांत चतुर्वेदीसैफ अली खानआयुष्मान खुरानाआदित्य रॉय कपूरराजकुमार रावकरण जौहर

इसके अलावा चेहरे के अनचाहे बाल हटाने के लिए आप हल्दी का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसको रगड़ने से आपके चेहरे के बाल हटना शुरू हो जाते हैं। (और पढ़ें - अनचाहे बालों को हटाने के घरेलू नुस्खे)

ऊपर दी गई टिप्स के अलावा निम्न बालों को भी अपने ध्यान में रखें।

Report this wiki page